ATM से पैसा कट गया लेकिन मिला नही। तो क्या करे ? 

Table of Contents

दोस्तों हम आज आपको बताएंगे कि जब भी आप एटीएम से पैसे निकालने जाते हैं तो एटीएम मशीन में आवाज आती पैसे निकालने की लेकिन आपका पैसा आपको मिलता नहीं है, बाद में आपके पास मैसेज आता है कि आपका पैसा अकाउंट से कट हो गया है लेकिन आपको एटीएम मशीन से पैसा प्राप्त नहीं हुआ है, ऐसी बहुत सारी चीजें बहुत बार आपके के साथ चुकी है या फ़िर भविष्य में होगी।

आज हम आपको बताएंगे कि ऐसी स्थिति में आप क्या करें कि आपका ATM से कटा पैसा वापस आपको मिल जाए बिना किसी दिक्कत के और बिना परेशानी।

What is a Empower Allahabad bank

  क्यों कट जाता है ATM से  पैसा , ऐसा क्यों होता है.

आज हम आपको बताएंगे ऐसा क्यों होता है जब भी आप एटीएम से पैसे निकालने जाते हैं, तो आप एटीएम मशीन में अपना एटीएम कार्ड डालते है , उसके बाद आप अपने पिन नंबर डालते हैं ,अकाउंट नंबर सेलेक्ट करते हैं उसके बाद नोट सेट करते हैं कितने पैसे आपको निकालने हैं उसके बाद आप इंटर दबाते हैं ।

एटीएम मशीन में क्या होता है, मैं आपको बताहुगा कि कैसे जो आप इंस्ट्रक्शंस जो भी आपने आदेश दिया एटीएम मशीन को एटीएम मशीन उसको कैसे आगे प्रोसेस करता है।

आपको पता है कि एटीएम मशीन एक मशीन है जो एक बैंक के सर्वर से कनेक्ट होता है , एटीएम मशीन आपके आदेश को सर्वर के पास भेजता है , सर्वर सूचनाओ कि  पहचान करता है और जिस भी बैंक कि सूचना होती हैं उस बैंक के सर्वर के पास ये सूचना सेंड करता है ,सर्वर एटीएम की जानकारी वेरिफाई करता है और पिन नंबर वेरिफाई करता है और अकाउंट का पैसा चेक करता है और वापस सूचना एटीएम मशीन को भेज देता है ।

अगर एटीएम मशीन में पैसा होता है तो अपको पैसा मिल जाता है, अगर आपके अकाउंट में पैसा नही है तो आपको मैसेज मिलता है कि आपके खाते में पैसा नही है।

तो ये नॉर्मल प्रोसेस है जो हर एटीएम फॉलो करता है।

अब हम आपको बताएंगे कि कहा पर गलती होती है कि पैसा अकाउंट से कट जाता है।

1.जब एटीएम मशीन प्रोसेस करना शुरू कर दे और बीच में सर्वर या एटीएम मशीन की कनेक्टिविटी चली जाए ।

 2. ATM से पैसा निकालते समय इलेक्ट्रिसिटी चली जाएं

 3. एटीएम मशीन में पैसा ना हों।

 4. बैंक का सर्वर रेस्पॉन्स ना करे।
 5. Transaction फैल हो जाए।
 6. रिक्वेस्ट टाइम आउट हो जाएं।

 7. एटीएम मशीन आउट ऑफ आर्डर हों जाए।

8. एटीएम मशीन आपको आधे पैसे दे आधे ना दे.

ये सब कारण है जिसकी वजह से आपके खाते से रूपए कट जाते है लेकिन पैसा आपको नही मिलता है।

आज हम आपको बताएंगे कि केसे आपके पैसे वापस आयेंगे। वैसे तो पैसे 24 घंटे में वापस आ जाते या मैक्सिमम टाइम 7 दिन का होता है जिसमें पैसा वापस आता है।

आप चाहे तो 24 घंटे का इंतजार कर सकते हैं या फ़िर 7 दिन का इंतजार कर सकते हो।

अगर आप इंतजार नहीं करना चाहते है या  तो फ़िर आपको7 दिन के बाद भी पैसा वापस नहीं आया है या फ़िर आप तो जल्दी पैसा वापस चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा ।

1.जब आपके पैसे कट जाएं तो सबसे पहले आप समझें कि जितना पेसा निकालने के लिए प्रयास किया था उतना ही पैसा कटा है ना।
 2. जो स्लिप या पर्ची आपको Atm मिली मशीन से मिली है उसको संभाल कर रखे, हो सके तो उसका फोटो क्लिक कर ले ताकि आपके मोबाईल में पर्ची का रिकॉर्ड रहे।
 3. अगर पर्ची नहीं मिली है तो एटीएम मशीन के आसपास एटीएम आईडी होता है उस आईडी का फोटो क्लिक कर ले या नोट कर ले। 
 4. बैंक के कस्टमर केयर को कॉल करे और अपनी समस्या नोट करवाए और कंप्लेन नंबर ले ताकि वो कंप्लेन नंबर आगे काम आयेगी।
 5. अगर कस्टमर केयर का कॉल ना लगे तो नजदीक कि अपनी बैंक कि ब्रांच मै जाए और अपनी एप्लिकेशन देकर टिकट नंबर या फ़िर कंप्लेन नंबर ले सकते हैं या स्टाफ से पूछ सकते हैं कि आपको कंप्लेन नंबर कब मिलेगा, उसी के अनुसार आप बाद में आकर कंप्लेन नंबर ले सकते हैं।
 6. अगर नजदीक में ब्रांच नहीं है तो आप ब्रांच में मेल कर सकते हो, हाथो से लिखी हुई एप्लिकेशन के साथ और सिग्नेचर कर उसकी फोटो खींच कर आप अपनी होम ब्रांच में मेल कर सकते हो, मेल में ब्रांच को बता सकते हो कि आप मुझे इसका कंप्लेन नंबर उपलब्ध करवाया जाए।
 7. एप्लीकेशन में सारी डिटेल लिखे कि कितने बजे पैसे निकालते थे, कोनसा एटीएम मशीन था, कोनसे बैंक का एटीएम था। कितना पैसा निकाल रहे थे,एटीएम नंबर और खाता नंबर, सब डिटेल लिख कर एप्लीकेशन को आगे भेजे ताकि बैंक स्टाफ को समझ आए कि केसा आपका पैसा कटा था।
 8. बैंक स्टाफ आपकी एप्लीकेशन को आगे सेंड करेगे और उसका फॉलोअप करेगे।
 9. अधिकतर पैसा 1 से 7 दिनों में आ जाता है।
10. बैंक में जाकर पैसा के बारे में फॉलोअप ले ताकि सही टाइम पर आपके पैसे आपको मिले।

 अगर आपको पैसा 7 दिन के बाद भी नहीं आए तो क्या करें।

 1.बैंक स्टाफ से कंप्लेन नंबर देकर पूछे कि आपका पैसा वापस कब आयेगा।
 2. कंप्लेन नंबर का क्या स्टेटस रिपोर्ट है।
 3. इतना टाइम क्यू लग रहा है।
 4. अगर स्टाफ कहता है कि आपका एटीएम का सक्सेफुल transaction था, तो आप ना उनसे प्रूफ मगवाए कि केसे transaction सही था जबकि पैसा मुझे मिला ही नहीं।
 5. अगर आपको संतोषजनक जवाब ना मिले तो आप ना आगे आरबीआई लोकपाल में शिकायत कर सकते हैं नीचे दिए गए लिंक से।

  आरबीआई लोकपाल शिकायत वेबसाइट

 https://cms.rbi.org.in/cms/IndexPage.aspx?aspxerrorpath=/cms/cms/indexpage.aspx

या नीचे दीए गए लिंक पर क्लिक करे।

6. आरबीआई लोकपाल में सारी शिकायत लिखे और टाइम और दिनांक ओर बैंक का जवाब सब बाते बैंकिंग लोकपाल को बताए ताकि जल्दी से जल्दी समाधान हो सके।

7. आरबीआई लोकपाल से निश्चित आपको इसका समधान मिलेगा। आपका मेहनत का पैसा आरबीआई लोकपाल से निश्चित तोर पर आपको मिलेगा।

 8. आरबीआई लोकपाल के समाधान में, जिसकी भी गलती कि वजह से आपका पैसा वापस नही मिला रहा है उसको और आपकी ब्रांच दोनों इसका हर्जाना देगा पड़ेगा  और आपका पैसा आपके खाते में एक महीने में वापस मिल जायेगा।

 तो देखा आपने आसानी से आपका अपना पैसा वापस आप को मिलेगा बस आपको उपर दिए गई जानकारी ध्यान में रखना है और ब्रांच में जाकर कंप्लेन का समाधान मगाना, आपको टाइम पर समाधान मिलेगा और आपका पैसा वापस आपके खाते मिलेगे।

Categories: Banking

0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *